होली

Chandra Grahan 2024 : होली पर चंद्र ग्रहण का साया, त्योहार पर कैसा होगा प्रभाव?

हर साल फाल्गुन पूर्णिमा के हर्षोल्लास के साथ मनाया जाने वाला रंगों का त्योहार होली, 2024 में 25 मार्च को पड़ रहा है। लेकिन इस बार इस खुशी के पर्व के साथ एक ज्योतिषीय घटना का भी योग बन रहा है, वो है चंद्र ग्रहण। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या चंद्र ग्रहण का होली पर कोई प्रभाव पड़ेगा? आइए, इस लेख में इसी सवाल का विस्तार से जवाब ढूंढते हैं।

भारत में दिखाई नहीं देगा चंद्र ग्रहण, होली मनाएं बेफ्रिक होकर

हालांकि 25 मार्च को चंद्र ग्रहण होने जा रहा है, लेकिन ये भारत में दिखाई नहीं देगा। ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है कि जब कोई ग्रहण दिखाई नहीं देता, तो उसका सूतक काल भी मान्य नहीं होता। इसका सीधा अर्थ ये है कि इस साल होने वाला चंद्र ग्रहण होली के उत्सव में किसी भी तरह की बाधा नहीं डालेगा। आप बिना किसी चिंता के पूरे हर्षोल्लास के साथ रंगों का यह खूबसूरत त्योहार मना सकते हैं।

क्या होता है सूतक काल और क्यों है खास ध्यान देने की जरूरत?

सूतक काल को ग्रहण काल से 9 घंटे पहले का समय माना जाता है। इस दौरान ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुभ कार्यों को करने से मनाही की जाती है। इसमें पूजा-पाठ, अनुष्ठान, मांगलिक कार्य वगैरह शामिल हैं। ग्रहण के समय मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं और लोग मन ही मन भगवान का स्मरण करते हैं। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान अधिक सावधानी रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि माना जाता है कि ग्रहण का प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ सकता है।

निष्कर्ष: होली का उत्सव करें मस्ती से, चंद्र ग्रहण का नहीं है कोई असर

चूंकि इस साल का चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। इसलिए, आप बेफ्रिक होकर होली का रंगारंग पर्व मनाएं और अपनों के साथ खुशियां बांटें। चंद्र ग्रहण का इस खास उत्सव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। शुभकामनाएं!

अतिरिक्त जानकारी:

  • चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10:23 बजे से शुरू होगा और दोपहर 3:02 बजे समाप्त होगा।
  • यह ग्रहण यूरोप, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।
  • अगला चंद्र ग्रहण 18 सितंबर, 2024 को होगा।

अस्वीकरण:

यह लेख केवल सूचना के लिए है। यह किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। यदि आपके पास कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें

रोज डे : वैलेंटाइन वीक का पहला दिन

Valentine Week 2024: जानें किस दिन मनेगा कौन सा डे

रथ सप्तमी 2024: सूर्य देव के आशीर्वाद पाने का पावन अवसर

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या 2024 में होली पर चंद्र ग्रहण का असर पड़ेगा?

नहीं, इस साल होली पर चंद्र ग्रहण का कोई असर नहीं पड़ेगा। 25 मार्च को होने वाला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। ज्योतिष शास्त्र में जब कोई ग्रहण दिखाई नहीं देता, तो उसका सूतक काल भी मान्य नहीं होता। इसलिए आप बेफ्रिक होकर होली का त्योहार मना सकते हैं।

सूतक काल क्या होता है और क्या इस बार इसका पालन करना जरूरी है?

सूतक काल को ग्रहण काल से 9 घंटे पहले का समय माना जाता है। इस दौरान आम तौर पर शुभ कार्यों को करने से मना किया जाता है। लेकिन चूंकि 2024 में चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। ऐसे में आपको इस बार सूतक काल का पालन करने की जरूरत नहीं है।

गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के दौरान क्या सावधानी रखनी चाहिए?

हालांकि इस बार चंद्र ग्रहण का भारत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, फिर भी गर्भवती महिलाओं को कुछ सावधानियां रखना लाभदायक होता है। आप घर के अंदर ही रहें, आराम करें, जप या मंत्र का उच्चारण करें और सकारात्मक विचार रखें। किसी भी तरह की शारीरिक या मानसिक परेशानी होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

चंद्र ग्रहण कब और कहां दिखाई देगा?

2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10:23 बजे से शुरू होगा और दोपहर 3:02 बजे तक रहेगा। यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा, जो मुख्य रूप से यूरोप, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।

अगला चंद्र ग्रहण कब होगा?

2024 में दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को होगा। यह भी भारत में दिखाई नहीं देगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *