होली

होली पर चंद्रग्रहण का साया? जानें 2024 होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

दो दिवसीय होली का पर्व फाल्गुन मास की पूर्णिमा और परेवा को मनाया जाता है। इस वर्ष पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट पर शुरू होगी और 25 मार्च सुबह तक रहेगी। ज्योतिष शास्त्र में पूर्णिमा के दौरान चंद्रग्रहण होने पर उसके सूतक काल के कारण पूजा-पाठ और शुभ कार्यों पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इस साल होली पर चंद्रग्रहण का साया पड़ेगा और इसका त्योहार पर क्या असर होगा?

जानें 2024 होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

चंद्रग्रहण और होली: क्या है स्थिति?

  • चंद्रग्रहण का समय: आगामी 25 मार्च को सुबह 10 बजकर 24 मिनट से दोपहर 3 बजकर 1 मिनट तक चंद्रग्रहण होगा।
  • पूर्णिमा तिथि का समय: पूर्णिमा तिथि 24 मार्च सुबह 9 बजकर 54 मिनट से 25 मार्च सुबह तक रहेगी।

भारत में चंद्रग्रहण का प्रभाव

  • चंद्रग्रहण 25 मार्च को घटित होगा, जो पूर्णिमा तिथि समाप्त होने के बाद का समय है।
  • इसलिए, भारत में इस साल चंद्रग्रहण का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • फलस्वरूप, होलिका दहन और रंगोत्सव पर किसी तरह का सूतक काल भी नहीं रहेगा।

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

चूंकि चंद्रग्रहण का भारत में कोई प्रभाव नहीं है, इसलिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त पूर्ववत रूप से रहेगा। 24 मार्च की रात 11 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 27 मिनट तक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रहेगा।

यह भी पढ़ें

वास्तु के अनुसार कौन सा पेड़ किस दिशा में लगाना होता है शुभ

मथुरा में 40 दिन की होली: धर्म, संस्कृति और परंपरा का संगम

क्यों बहती है गंगा शिव की जटाओं में, जाने पौराणिक कथा

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या इस साल होली पर चंद्रग्रहण का प्रभाव पड़ेगा?

नहीं, इस साल होली पर भारत में चंद्रग्रहण का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। भले ही 25 मार्च को चंद्रग्रहण हो रहा है, लेकिन यह पूर्णिमा तिथि समाप्त होने के बाद होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्रग्रहण का प्रभाव उसी तिथि पर पड़ता है, जिस तिथि में वह घटित होता है। चूंकि चंद्रग्रहण 25 मार्च को होगा, जो पूर्णिमा तिथि के बाद का दिन है, इसलिए इसका भारत में होली पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

होली किस तिथि को मनाई जाएगी?

होली का पर्व फाल्गुन मास की पूर्णिमा के अगले दिन यानी “परेवा” को मनाया जाता है। इस वर्ष पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को है, इसलिए होली का पर्व 25 मार्च 2024 को मनाया जाएगा।

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त कब है?

चूंकि चंद्रग्रहण का भारत में होली पर कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है, इसलिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त पूर्ववत रूप से मान्य है। होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च की रात 11 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा।

क्या चंद्रग्रहण के दौरान कोई शुभ कार्य किए जा सकते हैं?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्रग्रहण के दौरान सूतक काल होता है, जिसमें किसी भी तरह के शुभ कार्य करना वर्जित माना जाता है। हालांकि, चंद्रग्रहण का प्रभाव हर जगह एक समान नहीं होता है। इस लेख में बताई गई जानकारी भारत के संदर्भ में है।

चंद्रग्रहण को देखना शुभ होता है या अशुभ?

चंद्रग्रहण को नंगी आंखों से देखना वर्जित माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। चंद्रग्रह को देखने के लिए विशेष चश्मों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *