खरमास

खरमास में तुलसी पूजन का विधान, जानें क्या करें क्या ना करें

खरमास हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण अवधि मानी जाती है। इस दौरान सूर्य देव बृहस्पति की राशि धनु या मीन राशि में संचरण करते हैं। खरमास को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं। कुछ लोग इस दौरान शुभ कार्यों को करने से परहेज करते हैं, जबकि अन्य लोग इस अवधि का विशेष पूजा-अनुष्ठानों के लिए उपयोग करते हैं। इस लेख में हम खरमास के धार्मिक महत्व, तुलसी के पौधे के माहात्म्य और खरमास में तुलसी पूजा के विधान के बारे में विस्तार से जानेंगे।

खरमास में तुलसी पूजन का विधान, जानें क्या करें क्या ना करें

खरमास का धार्मिक महत्व

खरमास को लेकर ज्योतिष शास्त्र में विस्तृत वर्णन मिलता है। सूर्य देव जब बृहस्पति की राशि धनु या मीन राशि में प्रवेश करते हैं, तब से खरमास की शुरुआत मानी जाती है। इस अवधि में सूर्य देव कमजोर माने जाते हैं। हिंदू धर्म में सूर्य को सौभाग्य, जीवन शक्ति और सफलता का कारक ग्रह माना जाता है। इसलिए माना जाता है कि खरमास के दौरान शुभ कार्यों के लिए ग्रहों की अनुकूलता कम रहती है। कई लोग विवाह, गृह प्रवेश, या कोई भी नया कार्य आरंभ करने से खरमास में परहेज करते हैं।

हालांकि, खरमास का एक अलग महत्व भी है। इस अवधि को आध्यात्मिक साधना और आत्मिक जागरण के लिए शुभ माना जाता है। चूंकि खरमास के दौरान बाहरी कार्यों में कुछ बाधाएं आ सकती हैं, इसलिए लोग इस समय का उपयोग भगवान की भक्ति और आत्म-चिंतन में लगा सकते हैं।

खरमास 2024 प्रारम्भ तिथि

सूर्य देव जब बृहस्पति की राशि धनु या मीन में प्रवेश करते हैं, तब से खरमास की शुरुआत होती है। 14 मार्च 2024 को सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे खरमास शुरू होगा। 13 अप्रैल 2024 को खरमास समाप्त होगा।

तुलसी का धार्मिक महत्व

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है। तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रिय पौधा माना जाता है। तुलसी के पत्ते पूजा-अनुष्ठानों में शुभ माने जाते हैं। तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और वातावरण को शुद्ध रखता है। आयुर्वेद में भी तुलसी के औषधीय गुणों का वर्णन मिलता है। तुलसी के पत्तों में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है, जिससे यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

खरमास में तुलसी पूजा का विधान

खरमास में यद्यपि विवाह, मुंडन या गृह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्यों को करने से परहेज किया जाता है, लेकिन इस दौरान तुलसी पूजा करना अत्यंत शुभ माना जाता है। तुलसी पूजा से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। खरमास में तुलसी पूजा के लिए निम्नलिखित विधान का पालन किया जा सकता है:

  • पूजा की तैयारी: खरमास में तुलसी पूजा करने से पहले स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें। पूजा स्थल को साफ करें और आसन बिछा लें।
  • तुलसी को जल अर्पण: एक पात्र में गंगाजल या शुद्ध जल लें। तुलसी के पौधे को यह जल अर्पित करें।
  • दीपदान: घी का दीपक जलाएं और तुलसी के समक्ष रखें। तुलसी की आरती करें।
  • भोग: तुलसी के पत्तों को तोड़े बिना ही कुछ पत्ते भगवान विष्णु को भोग के रूप में अर्पित करें।
  • ध्यान और मंत्र: तुलसी के सामने बैठकर ध्यान करें। आप “ॐ विष्णवे नमः” मंत्र का जाप कर सकते हैं।

क्या ना करें:

  • खरमास में तुलसी के पौधे को छूने से बचें।
  • तुलसी पर सिंदूर या सुहाग की सामग्री न चढ़ाएं।
  • खरमास में तुलसी पर दूर्वा भी न चढ़ाएं।

यह भी पढ़ें

अगरबत्ती जलाने से लगता है पितृ दोष, जाने इसके पीछे क्या है कारण

देवकी कैकई थी और यशोदा कौशल्या, भगवान श्री कृष्ण ने सुनाई माता देवकी को पिछले जन्म की बात

बुधवार का व्रत: भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त करने का सरल उपाय

पूछे जाने वाले प्रश्न

सूर्य देव के किस राशि में संचरण करने पर विशेष अवधि आती है, जिसे कुछ लोग शुभ कार्यों के लिए अशुभ मानते हैं?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य देव जब बृहस्पति की राशि धनु या मीन राशि में प्रवेश करते हैं, तब एक विशेष अवधि का आरंभ होता है। इस अवधि को कुछ लोग विवाह, गृह प्रवेश या अन्य मांगलिक कार्यों के लिए शुभ नहीं मानते।

इस अवधि में सूर्य देव को किस रूप में देखा जाता है और इसका शुभ कार्यों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

इस अवधि में सूर्य देव को कमजोर अवस्था में माना जाता है। हिंदू धर्म में सूर्य को सौभाग्य, जीवन शक्ति और सफलता का कारक ग्रह माना जाता है। अतः माना जाता है कि सूर्य कमजोर होने पर ग्रहों की अनुकूलता कम हो जाती है, जिससे शुभ कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं।

क्या इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जा सकता?

ऐसा नहीं है। यद्यपि विवाह, मुंडन या गृह प्रवेश जैसे कुछ कार्यों को टालने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह अवधि आध्यात्मिक साधना के लिए बहुत शुभ मानी जाती है। लोग इस समय का उपयोग भगवान की भक्ति, ध्यान और आत्म-चिंतन में लगा सकते हैं।

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में क्यों महत्वपूर्ण माना जाता है?

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रिय पौधा माना जाता है। तुलसी के पत्ते पूजा-अनुष्ठानों में शुभ माने जाते हैं। तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और वातावरण को शुद्ध रखता है। आयुर्वेद में भी तुलसी के औषधीय गुणों का वर्णन मिलता है।

इस अवधि में तुलसी पूजा करने से क्या लाभ मिलते हैं?

इस अवधि में यद्यपि मांगलिक कार्यों को करने से परहेज किया जाता है, लेकिन तुलसी पूजा करना अत्यंत शुभ माना जाता है। तुलसी पूजा से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। तुलसी पूजा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और वातावरण शुद्ध होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *