Trending News

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, पेटीएम में लगातार तीसरे दिन गिरावट

सोमवार, 5 फरवरी, 2024 को शेयर बाजार ने तेजी के साथ कारोबार शुरू किया, लेकिन थोड़ी ही देर में बाजार साइडवेज़ हो गया। निफ्टी ने आज सुबह 21964 का डे हाई तो छुआ लेकिन सेक्टर-विशिष्ट तेजी हावी रही। बैंकिंग और इंश्योरेंस शेयरों में सुस्ती देखी गई, जिससे बैंक निफ्टी और फिन निफ्टी इंडेक्स दबाव में रहे। हालांकि दोपहर तक इनमें कुछ सुधार आया, लेकिन ऑटो सेक्टर में मुनाफावसूली हो रही है। आईटी क्षेत्र से मिला-जुला रुझान देखने को मिल रहा है।

पेटीएम में लगातार तीसरे दिन गिरावट

पेटीएम की मुश्किलें जारी – लगातार तीसरे दिन लोअर सर्किट

पेटीएम के शेयरों में गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को भी इसमें 10 प्रतिशत की गिरावट के बाद लोअर सर्किट लगा और यह सीधे 438.50 रुपए के स्तर पर आ गया।

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों से निवेशकों में बेचैनी

यह गिरावट वन 97 कम्युनिकेशंस (पेटीएम) पर नए मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के बाद आई है। निवेशक भी चिंतित हैं क्योंकि पिछले तीन दिनों में ही इस स्टॉक में 42 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है।

शेयर बाजार विशेषज्ञों की राय – मुश्किल दौर से गुजर रहा है पेटीएम

शेयर बाजार विशेषज्ञ संजीव भसीन ने कहा कि पेटीएम के लिए यह मुश्किल समय है। पिछले कुछ दिनों में इसके 50 लाख शेयरों की ब्लॉक डील भी हुई है। उन्होंने कहा कि इस कंपनी के मूल व्यापार पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। प्रबंधन भी किसी ठोस समाधान में जुटा हुआ नहीं दिख रहा और जांच के बाद निवेशकों का विश्वास कमजोर हो रहा है।

निवेशकों के लिए मुश्किल चुनौती – भसीन

भसीन ने कहा कि यह एक ऐसा झटका है जिसे भरने में समय लगेगा। निवेशकों के लिए यह निश्चित रूप से निराशाजनक समय है। उन्होंने कहा कि परिस्थितियां पूरी तरह बदल चुकी हैं और अब मध्य अवधि के निवेशकों के लिए यह काफी कठिन चुनौती बन गई है।

निष्कर्ष: सतर्कता जरूरी

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। पेटीएम में लगातार गिरावट निवेशकों को सतर्क रहने का संकेत देती है।

यह भी पढ़ें

महाशिवरात्रि 2024: शुभ तिथि, पूजा विधि, योग और महत्व

षटतिला एकादशी 2024: तिल के साथ मोक्ष का मार्ग प्रशस्त करें

पूछे जाने वाले प्रश्न

शेयर बाजार आज कैसा रहा?

सोमवार का कारोबार शुरुआत में तेजी के साथ शुरू हुआ, लेकिन जल्द ही बाजार साइडवेज़ हो गया। निफ्टी ने नया उच्च स्तर छुआ, मगर बैंकिंग और इंश्योरेंस शेयरों में कमज़ोरी रही। दोपहर बाद कुछ सुधार आया, लेकिन ऑटो सेक्टर में मुनाफावसूली का दबाव रहा। आईटी सेक्टर से मिला-जुला रुझान मिला। कुल मिलाकर, बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहा।

पेटीएम के शेयरों में लगातार गिरावट क्यों हो रही है?

पेटीएम पर मनी लॉन्ड्रिंग के नए आरोप और प्रवर्तन निदेशालय की जांच का असर इसके शेयरों पर देखने को मिल रहा है। इसके अलावा, कंपनी के मूल व्यापार पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं और प्रबंधन की कार्यप्रणाली भी निवेशकों को भरोसा नहीं दे पा रही है। पिछले तीन दिनों में ही पेटीएम के शेयर 42 प्रतिशत तक गिर चुके हैं।

क्या पेटीएम में निवेश करना अब सुरक्षित है?

मौजूदा हालात में, पेटीएम में निवेश करना जोखिम भरा माना जा रहा है। जांच पूरी होने और कंपनी की ओर से स्पष्टीकरण आने तक निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

शेयर बाजार में निवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

शेयर बाजार में निवेश से पहले व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति, जोखिम सहने की क्षमता, निवेश के लक्ष्य और समय सीमा का आकलन जरूरी है। साथ ही, विभिन्न क्षेत्रों और कंपनियों का गहन विश्लेषण करके ही निवेश का फैसला लेना चाहिए। विविधीकरण भी जोखिम कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्या कोई शेयर बाजार विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए?

शेयर बाजार में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार या शेयर बाजार विशेषज्ञ से परामर्श लेना फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि कोई भी विशेषज्ञ भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है, इसलिए अंतिम निवेश निर्णय आपका ही होना चाहिए।

Ankit Singh

Recent Posts

Chaitra Navratri 2024 : नवरात्रि के सातवे दिन माँ कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा

नवरात्रि के नौ पवित्र दिनों में से प्रत्येक दिन एक अलग देवी को समर्पित होता…

5 months ago

Kamada Ekadashi 2024 :कामदा एकादशी पर पैसे की तंगी से छुटकारा पाने के लिए कामदा एकादशी के उपाय

कामदा एकादशी, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण व्रत और उत्सव है। यह भगवान विष्णु को…

5 months ago

October Amavasya 2024 :आश्विन अमावस्या 2024 कब है, तिथि और सुख-समृद्धि प्राप्त करने के उपाय

आश्विन अमावस्या, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. यह हिंदू पंचांग के…

5 months ago

Mata ki Chunari : देवी मां की पूजा में क्यों चढ़ाई जाती है चुनरी ? जाने चुनरी चढ़ाने से होने वाले 6 लाभ

हिंदू धर्म में देवी मां की पूजा का विशेष महत्व है। पूजा की विधि विधान…

5 months ago