Cricket

भारत बनाम इंग्लैंड, दूसरा टेस्ट: जायसवाल के शतक ने दिलाई मजबूत स्थिति

विशाखापट्टनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे दिन भारतीय टीम मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है। इसका श्रेय युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल को जाता है, जिन्होंने नाबाद 179 रनों की शानदार पारी खेली और टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाया।

जायसवाल का दमदार शतक, भारत का मजबूत स्कोर

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा (14) के शुरुआती विकेट से झटका लगा। इसके बाद केएस भरत (17), अक्षर पटेल (27), रजत पाटीदार (32), श्रेयस अय्यर (27) और शुभमन गिल (34) ने उपयोगी पारियां खेलीं, लेकिन लय में नहीं रह सके। हालांकि, दूसरे छोर पर खड़े जायसवाल अटूट रहे। उन्होंने 278 गेंदों का सामना करते हुए 24 चौके और 4 छक्के जड़ दिए और नाबाद 179 रनों की धोखाधड़ी पारी खेली। यह उनका टेस्ट क्रिकेट में दूसरा शतक है। जायसवाल के दमदार शतक की बदौलत भार त ने पहले दिन समाप्त होने तक 6 विकेट पर 336 रन बना लिए हैं।

डेब्यू करने वाले बॉलर शोएब बशीर ने छोड़ी छाप

इंग्लैंड के लिए डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज शोएब बशीर ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 44 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाए, जिसमें रोहित शर्मा का विकेट भी शामिल है। रेहान अहमद ने भी दो विकेट लिए। टॉम हार्टले और जेम्स एंडरसन ने एक-एक विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजों पर लगातार दबाव बनाए रखने की कोशिश की।

दूसरे दिन भारत को बढ़त बनाए रखने की चुनौती

भारतीय टीम अब दूसरे दिन बल्लेबाजी करके बड़े स्कोर तक पहुंचने और इंग्लैंड के सामने एक मुश्किल लक्ष्य खड़ा करने की कोशिश करेगी। हालांकि, उनके सामने इंग्लैंड के अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण को पार करना आसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें

निवेशक बाग़ी हुए! बायजू में तख्तापलट का माहौल, सीईओ बायजू रवींद्रन की कुर्सी खतरे में!

मशहूर अभिनेत्री पूनम पांडे का सर्वाइकल कैंसर से निधन, 32 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट में किसका प्रदर्शन बेहतर रहा?

भारत का प्रदर्शन अभी तक बेहतर रहा है। यशस्वी जायसवाल के नाबाद 179 रनों की शानदार पारी की बदौलत टीम ने पहले दिन समाप्त होने तक 6 विकेट पर 336 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड के डेब्यू करने वाले बॉलर शोएब बशीर ने दो विकेट लेकर प्रभाव छोड़ा, लेकिन कुल मिलाकर भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है।

जायसवाल की पारी में क्या खास रहा?

जायसवाल की पारी धैर्यवान, आक्रामक और लचरता से भरी थी। उन्होंने 278 गेंदों का सामना करते हुए 24 चौके और 4 छक्के लगाए। वह क्रीज पर टिके रहे और विकेटों के गिरने के बावजूद अपना विकेट नहीं गंवाया। यह उनका टेस्ट करियर का दूसरा शतक है और उन्होंने अपनी प्रतिभा का एक बार फिर लोहा मनवाया है।

इंग्लैंड के लिए कौन-सा गेंदबाज प्रभावशाली रहा?

डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज शोएब बशीर ने 44 रन देकर 2 विकेट चटकाए, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा का महत्वपूर्ण विकेट भी शामिल है। उनके अलावा रेहान अहमद ने भी 2 विकेट लिए। लेकिन कुल मिलाकर, भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की और इंग्लैंड के गेंदबाजों को ज्यादा मौके नहीं दिए।

दूसरे दिन का क्या महत्व है?

भारत के लिए दूसरा दिन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें बल्लेबाजी करके बड़ा स्कोर बनाना है और इंग्लैंड के सामने एक मुश्किल लक्ष्य खड़ा करना है। जितना बड़ा स्कोर होगा, भारत के जीतने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी। इंग्लैंड के लिए जल्दी विकेट लेकर वापसी करना जरूरी होगा।

इस मैच का सीरीज पर क्या असर होगा?

चूंकि भारत पहले ही हैदराबाद में खेला गया पहला टेस्ट हार चुका है, इसलिए यह मैच उनके लिए सीरीज को बचाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर भारत जीत जाता है, तो सीरीज 1-1 से बराबरी पर आ जाएगी।

Ankit Singh

Recent Posts

Chaitra Navratri 2024 : नवरात्रि के सातवे दिन माँ कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा

नवरात्रि के नौ पवित्र दिनों में से प्रत्येक दिन एक अलग देवी को समर्पित होता…

3 months ago

Kamada Ekadashi 2024 :कामदा एकादशी पर पैसे की तंगी से छुटकारा पाने के लिए कामदा एकादशी के उपाय

कामदा एकादशी, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण व्रत और उत्सव है। यह भगवान विष्णु को…

3 months ago

October Amavasya 2024 :आश्विन अमावस्या 2024 कब है, तिथि और सुख-समृद्धि प्राप्त करने के उपाय

आश्विन अमावस्या, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. यह हिंदू पंचांग के…

3 months ago

Mata ki Chunari : देवी मां की पूजा में क्यों चढ़ाई जाती है चुनरी ? जाने चुनरी चढ़ाने से होने वाले 6 लाभ

हिंदू धर्म में देवी मां की पूजा का विशेष महत्व है। पूजा की विधि विधान…

3 months ago