Trending News

प्रख्यात अभिनेत्री श्रीला मजूमदार का निधन

बंगाली फिल्म जगत को गहरा आघात लगा है। प्रख्यात अभिनेत्री श्रीला मजूमदार का शनिवार 27 जनवरी 2024 को कोलकाता स्थित अपने आवास पर निधन हो गया। वे 65 वर्ष की थीं और पिछले तीन सालों से कैंसर से जूझ रही थीं। उनके असामयिक निधन से सिनेप्रेमियों व फिल्म जगत में शोक की गहरी लहर दौड़ पड़ी है।

अभिनेत्री श्रीला मजूमदार का शनिवार 27 जनवरी 2024 को कोलकाता स्थित अपने आवास पर निधन हो गया

कलात्मक अभिनय की अनुभवी प्रतिभा

अभिनेत्री श्रीला मजूमदार ने अपने 43 वर्ष के लम्बे करियर में बंगाली सिनेमा को कई बेहतरीन फिल्में और यादगार किरदार दिए। 1980 में मृणाल सेन की “एक दिन प्रतिदिन” से फिल्म जगत में कदम रखने के बाद उन्होंने लगातार शानदार प्रदर्शन किया। “खारिज” (1982) और “अकालेर संधाने” (1981) जैसी फिल्मों में उनकी भूमिकाएं दर्शकों के दिलों में अंकित हो गईं। वह मृणाल सेन, श्याम बेनेगल और प्रकाश झा जैसे दिग्गज फिल्म निर्माताओं की पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक थीं।

संवेदनशील किरदारों की प्रतिनिधि

अभिनेत्री श्रीला मजूमदार ने गंभीर सिनेमा के साथ-साथ व्यावसायिक फिल्मों में भी अपनी छाप छोड़ी। श्याम बेनेगल की “मंडी” (1983), प्रकाश झा की “दामुल” (1985) और उत्पलेंदु चक्रवर्ती की “चोख” (1983) में उनकी भूमिकाएं इस बात का प्रमाण हैं। उनकी आखिरी फिल्म कौशिक गांगुली की “पालन” (2023) को भी दर्शकों और समीक्षकों द्वारा खूब सराहा गया।

अविस्मरणीय आवाज का जादू

श्रीला मजूमदार का अभिनय ही नहीं, उनकी आवाज भी अविस्मरणीय थी। रितुपर्णो घोष की “चोखेर बाली” (2003) में उन्होंने ऐश्वर्या राय के लिए डबिंग की, जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

शोक की लहर, अभिनेत्री श्रीला मजूमदार को श्रद्धांजलि का सिलसिला

श्रीला मजूमदार के निधन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत फिल्म जगत की तमाम हस्तियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। ममता बनर्जी ने उन्हें एक सशक्त अभिनेत्री बताया, जिनकी कमी फिल्म जगत के लिए अपूरणीय है। रितुपर्णा सेनगुप्ता जैसे जाने-माने कलाकारों ने भी उनके कलात्मक अभिनय की प्रशंसा की है।

श्रीला मजूमदार का निधन बंगाली सिनेमा के लिए एक बड़ी क्षति है। एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री, संवेदनशील कलाकार और उम्दा इंसान के रूप में वे हमेशा याद की जाएंगी। उनके द्वारा सृजित फिल्मों और किरदारों के माध्यम से उनका सफर सदियों तक फिल्म प्रेमियों को प्रेरित करता रहेगा।

यह भी पढ़ें

भारत में जोनस का धमाका: पहली बार लाइव, “जीजू-जीजू” की गूंज और दिल छू लेने वाला कबूलनामा

पूछे जाने वाले प्रश्न

अभिनेत्री श्रीला मजूमदार ने अपने करियर में कितनी फिल्मों में काम किया?

श्रीला मजूमदार ने अपने 43 साल के शानदार सफर में कुल 43 फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने गंभीर विषयों से लेकर थ्रिलर और व्यावसायिक सिनेमा तक विविधतापूर्ण फिल्मों में अपनी छाप छोड़ी।

अभिनेत्री श्रीला मजूमदार को फिल्मों के अलावा किस काम के लिए सराहा जाता है?

श्रीला मजूमदार अपनी मधुर और संवेदनशील आवाज के लिए भी प्रसिद्ध थीं। 2003 की मशहूर फिल्म “चोखेर बाली” में उन्होंने ऐश्वर्या राय के लिए डबिंग की, जिसने दर्शकों को उनके कर्णप्रिय स्वर से मंत्रमुग्ध कर दिया।

क्या श्रीला मजूमदार ने किसी प्रतिष्ठित निर्देशक के साथ काम किया?

जी हां, श्रीला मजूमदार ने मृणाल सेन, श्याम बेनेगल, प्रकाश झा और उत्पलेंदु चक्रवर्ती जैसे दिग्गज फिल्म निर्माताओं के साथ काम करने का सौभाग्य प्राप्त किया। उन्होंने इन निर्देशकों की फिल्मों में कई यादगार किरदारों को जीवंत किया, जो आज भी सराहे जाते हैं।

श्रीला मजूमदार की आखिरी फिल्म के बारे में बताएं?

श्रीला मजूमदार की अंतिम फिल्म 2023 में रिलीज़ हुई कौशिक गांगुली की “पालन” थी। यह फिल्म उनकी प्रसिद्ध फिल्म “एक दिन प्रतिदिन” का सीक्वल थी। दोनों ही फिल्मों में उनके अभिनय को दर्शकों और समीक्षकों ने खूब सराहा।

श्रीला मजूमदार के निधन पर किन-किन ने दुःख जताया?

श्रीला मजूमदार के निधन से फिल्म जगत स्तब्ध है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और रितुपर्णा सेनगुप्ता जैसे कला जगत के कई दिग्गजों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने श्रीला की बहुमुखी प्रतिभा, मजबूत उपस्थिति और उम्दा इंसानियत की सराहना की। उनका असामयिक निधन फिल्म जगत के लिए अपूरणीय क्षति माना गया।

Ankit Singh

Recent Posts

Chaitra Navratri 2024 : नवरात्रि के सातवे दिन माँ कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा

नवरात्रि के नौ पवित्र दिनों में से प्रत्येक दिन एक अलग देवी को समर्पित होता…

5 months ago

Kamada Ekadashi 2024 :कामदा एकादशी पर पैसे की तंगी से छुटकारा पाने के लिए कामदा एकादशी के उपाय

कामदा एकादशी, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण व्रत और उत्सव है। यह भगवान विष्णु को…

5 months ago

October Amavasya 2024 :आश्विन अमावस्या 2024 कब है, तिथि और सुख-समृद्धि प्राप्त करने के उपाय

आश्विन अमावस्या, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. यह हिंदू पंचांग के…

5 months ago

Mata ki Chunari : देवी मां की पूजा में क्यों चढ़ाई जाती है चुनरी ? जाने चुनरी चढ़ाने से होने वाले 6 लाभ

हिंदू धर्म में देवी मां की पूजा का विशेष महत्व है। पूजा की विधि विधान…

5 months ago